झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा कांग्रेस में हुए शामिल

चाईबासा। चार हजार करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा गुरुवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। पश्चिमी सिंहभूम जिले के मुख्यालय चाईबासा में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कोड़ा को पार्टी में शामिल कराया। बता दें कि मधु कोड़ा की पहचान झारखंड के कद्दावर नेताओं में होती है और खासकर कोल्हान क्षेत्र में उनकी पकड़ काफी मजबूत मानी जाती है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के कांग्रेस में शामिल होने से राज्य में पार्टी को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस इस बार कोल्हान से ही झारखंड का सीएम और सांसद दोनों देगी।’ मधु कोड़ा के शामिल होने के बाद उनकी पार्टी जय भारत समानता पार्टी का भी विलय कांग्रेस में हो गया। इससे पहले अक्टूबर महीने में कोड़ा की पत्नी और जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक गीता कोड़ा राहुल गांधी की उपस्थिति में कांग्रेस में शामिल हो गई थीं।

गीता कोड़ा झारखंड के जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक हैं। साल 2014 में वह लगातार दूसरी बार राज्य विधानसभा के लिए चुनी गई थीं। इससे पूर्व इस विधानसभा क्षेत्र से उनके पति मधु कोड़ा 2005 में विधायक चुने गए थे और 2006 में वह कांग्रेस, आरजेडी और जेएमएम के समर्थन से राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। कोड़ा वह लगभग दो वर्ष तक मुख्यमंत्री थे।

अपने कार्यकाल के दौरान कोड़ा पर विभिन्न मामलों में चार हजार करोड़ रुपये का घोटाला करने के आरोप लगे थे जिसके कारण वह जमानत न मिलने से लगभग तीन वर्ष तक जेल में भी रहे। उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के अनेक मामले अभी भी विभिन्न अदालतों में लंबित हैं। गीता कोड़ा ने आश्चर्यजनक रूप से कुछ माह पूर्व हुए राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनाव में बीजेपी का समर्थन किया था।