आरिफ अल्वी को पाक का नया राष्ट्रपति चुना गया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी का भारत के साथ एक दिलचस्प संबंध है। सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने बताया है कि अल्वी के पिता भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के दंत चिकित्सक थे। अल्वी (69) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी हैं और पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उन्हें मंगलवार को पाकिस्तान का राष्ट्रपति चुना गया।

पेशे से डेंटिस्ट अल्वी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी और देश के 13वें राष्ट्रपति चुने गये। नेहरू  के डेंटिस्ट का बेटा होने के अलावा अल्वी का भारत से और भी संबंध है। वह एक और ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनका परिवार विभाजन के बाद भारत से पाकिस्तान गया था। उनके पूर्ववर्ती ममनून हुसैन का परिवार आगरा से यहां आया था जबकि परवेज मुशर्रफ के माता-पिता नई दिल्ली से यहां आए थे।

सत्तारूढ़ पीटीआई की वेबसाइट पर नए राष्ट्रपति की लघु जीवनी मौजूद है जिसमें बताया गया है कि अल्वी के पिता डॉक्टर हबीब उर रहमान इलाही अल्वी विभाजन से पहले तक नेहरू के डेंटिस्ट थे। वेबसाइट के मुताबिक, ‘डॉक्टर इलाही अल्वी जवाहरलाल नेहरू के डेंट्स्ट थे और परिवार के पास डॉक्टर अल्वी को लिखे नेहरू के पत्र हैं। ’ आरिफ उर रहमान अलवी का जन्म कराची में वर्ष 1949 में हुआ था जहां उनके पिता विभाजन के बाद बसे थे। (भाषा)