केरल की मदद के लिए पूरा देश कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हो गया है

पुणे/चेन्नै। जलप्रलय से जूझ रहे ‘भगवान के अपने देश’ केरल की मदद के लिए पूरा देश कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हो गया है। संकट की इस घड़ी में भारतीय रेलवे भी केरल के नागरिकों की मदद के लिए आगे आ गया है। रेलवे ने विशेष ट्रनों के जरिए 7 लाख लीटर पीने का पानी केरल के लिए रवाना किया है। इस बीच देशभर की नामचीन हस्तियां, राजनेता और विदेशी सरकारें केरल के बाढ़ पीड़‍ितों की मदद के लिए आगे आई हैं। पीएम मोदी ने भी राज्‍य बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करके 500 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त मदद का ऐलान किया है।
दक्षिणी रेलवे ने पानी से भरी तीन स्पेशल ट्रेनों को केरल के लिए रवाना कर दिया। इसके अलावा केरल में पीने के पानी की एक लाख बोतलों की सप्लाई भी की जाएगी। इरोड जंक्शन से 7 तथा 15 ओपन वेगन्स (BRN) वाली दो ट्रेनों को केरल प्रदेश के लिए रवाना किया गया।

वहीं 7 लाख लीटर पीने के पानी के साथ स्पेशल ट्रेनों को पुणे से रवाना करेगा। ट्रेन की 14 बोगियां पुणे स्टेशन पर भरी गईं, जबकि मध्य प्रदेश के रतलाम जिले से 15 भरी हुई BTPN बोगियां आ रही हैं। पानी से भरी इन सभी बोगियों के साथ ट्रेन को केरल के लिए रवाना किया जाएगा।

केरल में जारी भारी बारिश की वजह से पम्पिंग स्टेशनों की फंक्शनिंग पर बुरा असर पड़ा है। इस वजह से पीने के पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। केरल वॉटर अथॉरिटी के मुताबिक बारिश और बाढ़ की वजह से पेरियार नदी का पानी भी पीने योग्य नहीं है। गौरतलब है कि बाढ़ से जूझ रहे केरल के नागरिकों के सामने पीने योग्य पानी की समस्या खड़ी हो गई है।

इस बीच 100 सालों की सबसे भयानक बाढ़ की चपेट में आए केरल में हालात का जायजा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री ने प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण भी किया। पीएम ने बाढ़ से प्रभावित केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की तत्काल मदद का ऐलान किया है। 500 करोड़ से पहले 100 करोड़ की अग्रिम राशि के भुगतान की घोषणा पीएम द्वारा इसके पहले भी की जा चुकी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख तथा घायलों को 50 हजार रुपये की मदद का ऐलान भी किया गया है।
उधर, आपदा की इस घड़ी में राज्‍य सरकारें भी आगे आई हैं। ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने पांच करोड़ रुपये, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 करोड़ रुपये और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने 10 करोड़ रुपये केरल सरकार को देने का ऐलान किया है। ओडिशा से 245 अग्निशमनकर्मी और नावें भी केरल भेजी जाएंगी।

संकट की इस घड़ी में सिनेमा जगत भी आगे आया है। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, अनुष्का शर्मा, वरुण धवन, श्रद्धा कपूर जैसे सितारों ने ट्विटर के जरिए केरल के नागरिकों के मदद की अपील की है। इसके साथ ही अभिषेक बच्चन, विक्की कौशल और भूमि पेडनेकर जैसे ऐक्टर्स ने भी हेल्पलाइन जारी किया और सभी से अपनी समर्थता के अनुसार आर्थिक सहायता की अपील की है।