पीएम मोदी का जयपुर दौरा, लगा लाभार्थियों का जमावड़ा

राजस्थान. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जयपुर में केन्द्र व राज्य सरकार की एक दर्जन फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थियों से बड़े स्तर पर संवाद करेंगे. राजधानी के अमरुदों के बाग में होने वाले इस विशाल जन संवाद सभा में ढाई लाख लाभार्थियों के आने का लक्ष्य रखा गया है. पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सुबह से ही प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लाभार्थियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया.

अजमेर के लिए एलिवेटेड रोड परियोजना और अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनूमानगढ़, सीकर और माउंट आबू में जलापूर्ति और सीवरेज परियोजनाएं शामिल हैं. पीएम ने धौलपुर, नागौर, अलवर, तथा जोधपुर में एसटीपी का उन्नयन और बूंदी, अजमेर और बीकानेर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत परियोजनाओं के शिलांन्यास पटि्टका का अनावरण किया गया है. कोटा के दशहरा मैदान के दूसरे चरण की परियोजना की शिलान्यास पटि्टका का भी पीएम मोदी ने अनावरण किया.

सुबह 11.30 बजे तक अमरूदों के बाग में बड़ी तादाद में लाभार्थी पहुंच चुके थे. विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में लाभार्थियों को लेकर आने वाली बसों व अन्य साधनों के कारण राजधानी से जुड़े अजमेर और सीकर रोड़ पर काफी लंबा जाम लग गया. हालांकि पुलिस व यातायातकर्मी यातायात को सामान्य करने के लिए मशक्कत करते रहे, लेकिन वाहनों की संख्या ज्यादा होने के कारण कई जिलों के लाभार्थी अभी रास्तों में अटके हुए हैं.

सभा में शामिल होने वाले केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को अलग-अलग रंग के दुपट्टे दिए गए हैं. प्रत्येक योजना के लाभार्थियों को अलग-अलग बॉक्स में बिठाया जा रहा है. अमरूदों के बाग में मंत्री राजेन्द्र राठौड़, युनूस खान, अरुण चतुर्वेदी और श्रीचंद कृपलानी समेत अन्य मंत्रियों ने व्यवस्थाओं का जिम्मा संभाल रखा है. लाभार्थियों के साथ उनके क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि भी आए हैं. उन्हें भी लाभार्थियों के साथ बिठाया गया है.