उपचुनाव में कुछ EVM में गर्मी के कारण आई खराबीः चुनाव आयोग

शामली। यूपी की कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा समेत देश की कुल 14 सीटों पर उपचुनाव के लिए इस समय वोटिंग चल रही है। कैराना और नूरपुर में वोटिंग के बीच इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की शिकायतें भी मिलीं। अब ईवीएम में गड़बड़ी का ठीकरा शामली के डीएम ने तेज गर्मी पर फोड़ दिया। चुनाव आयोग ने ईवीएम में तकनीकी खराबी पर कहा कि प्रचंड गर्मी के कारण ईवीएम मशीनों का काम प्रभावित हुआ है।

शामली के डीएम इंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि तेज गर्मी के कारण वीवीपैट मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आ रही है। टेक्निकल अफसर उसे ठीक कर रहे हैं। जहां ईवीएम को लेकर राजनीतिक दल बहस और आरोप-प्रत्यारोप के मूड में हैं। ऐसे वक्त में शामली के डीएम ने सारा दोष तेज गर्मी और मौसम को दे दिया।

महाराष्ट्र में भंडारा-गोंदिया और पालघर लोकसभा उपचुनाव + के तहत हो रहे मतदान के दौरान कई जगहों से ईवीएम खराब होने की सूचना मिली। भारिप बहुजन महासंघ के नेता एवं पूर्व सांसद प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि करीब 450 ईवीएम में खराबी आई। इस संबंध में एक चुनाव अधिकारी ने कहा, ‘भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय क्षेत्र में कुछ जगहों से तकनीकी खराबी के कारण ईवीएम और वीवीपैट मशीनें खराब होने की सूचना मिली थी। उन्हें बदल दिया गया है।’