मलयेशिया के पूर्व पीएम के ठिकानों पर छापा, 3 करोड़ डॉलर, 400 हैंडबैग मिले

कुआलालाम्पुर। सत्ता से बेदखल किए गए मलयेशियाई नेता नजीब रज्जाक पर लगे भ्रष्टाचार के मामलों की जांच कर रही पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि आलीशान अपार्टमेंट्स पर छापेमारी के दौरान उसने 400 हैंडबैग और करीब तीन करोड़ डॉलर नकद जब्त किए। यहां दो अपार्टमेंट्स में पैसे , ढेरों बैग, घड़ियां और आभूषण मिले।

पिछले हफ्ते नजीब के घर समेत कुछ 12 ठिकानों की पुलिस ने धन की हेराफेरी संबंधी एक घोटाले के सिलसिले में तलाशी ली थी। सत्ता में छह दशक से अधिक समय तक रहने के बाद नजीब की गठबंधन सरकार नौ मई को हुए चुनाव में सत्ता से बाहर हुई। इस गठबंधन सरकार को नजीब के राजनीतिक मार्गदर्शक महातिर मोहम्मद की अध्यक्षता वाले एक सुधारवादी गठबंधन ने हराया था। नजीब पर भ्रष्टाचार के आरोपों को ही उनकी हार की मुख्य वजह माना जा रहा है। उन पर, उनके मित्रों और परिवार पर 1एमडीबी निधि से अरबों डॉलर की लूट का आरोप है। जब्त सामन में क्या क्या चीजें हैं और वे कितने मूल्य की है– इसे लेकर काफी अटकलें लग रही थीं क्योंकि उन्हें ले जाने के लिए कथित रूप से पांच ट्रक लाए गए थे।

पुलिस के वाणिज्यिक अपराध विभाग के प्रमुख अमर सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कहा, ‘‘26 मुद्राए हैं, कल तक जब्त राशि 2.86 डालर है। ये पैसे एक अपार्टमेंट में 35 बैगों में रखे थे। एक अन्य स्थान पर मिले 37 बैगों में घड़ियां, गहने थे। डिजायइनर हैंडबैगों से भरे 284 बक्से भी मिले।’ पुलिस ने उसी परिसर के एक अन्य अपार्टमेंट से भी करीब 150 हैंडबैग जब्त किये जहां नजीब की बेटी रह रही हैं। इस बीच, नजीब की पराजित पार्टी यूनाइटेड मलयस नेशनल ओर्गनाइजेशन ने कहा कि जब्त नकद पार्टी का चंदा है जिसे अपदस्थ नेता पार्टी को लौटाना चाहते थे।