पीएम मोदी रूस दौरा खत्म कर स्वदेश लौटे

नई दिल्ली। रूस का दौरा खत्म कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेश लौट आए हैं। सोमवार को रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद वे भारत के लिए रवाना हुए, जहां पुतिन प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें विदा करने हवाई अड्डे तक आए। बता दें कि पीएम की पहली बार पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई। दोनों नेताओं ने रक्षा सहयोग समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

पीएम मोदी की रूस की यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘अलविदा मेरे दोस्त। हमारी दोस्ती को विशेष महत्व देते हुए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने छोटे लेकिन सफल रूस दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निजी तौर पर हवाई अड्डे पर विदाई दी।

अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद मोदी और पुतिन ने बोचारेव क्रीक से ओलंपिक पार्क तक नाव की भी सवारी की। इस नौका विहार का मकसद यह था कि दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों पर कुछ और समय विचार-विमर्श कर सकें। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत और रूस पुराने मित्र हैं। मैं राष्ट्रपति पुतिन का आभारी हूं जो उन्होंने मुझे इस अनौपचारिक मुलाकात के लिए सोचि बुलाया।’