केजरीवाल ने अरुण जेटली से कहा- Sorry Dear, जवाब आया- माफ किया

नई दिल्ली। मानहानि के कई मुकदमे झेल रहे आम आदमी पार्टी (AAP) मुखिया व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली से भी माफी मांग ली है। वहीं, इस मामले में अरुण जेटली ने केजरीवाल समेत AAP के सभी नेताओं को माफ भी कर दिया है। यह जानकारी खुद केजरीवाल ने वकील एम. डोगरा ने दी है।

वकील एम. डोगरा ने समाचार एजेंसी एएनआइ को बताया कि अरुण जेटली ने केजरीवाल समेत चार AAP नेताओं की माफी स्वीकार कर ली है। केजरीवाल के वकील के मुताबिक, अब हम सिविल मामलों के लिए दिल्ली हाईकोर्ट और क्रिमिनल मामलों के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार को पटियाला हाउस पहुंचकर केजरीवाल ने वकील के जरिये अपना लिखित माफीनामा पेश किया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 10 करोड़ रुपये के मानहानि मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल, AAP नेता व राज्यसभा सांसद संजय सिंह, राघव चड्ढा और आशुतोष ने भी संयुक्त रूप से लिखित में माफी मांगी है।

माफी को लेकर चार पत्र भी मीडिया के सामने आए हैं जो एक अप्रैल के हैं, जिसमें चारों नेताओं ने अलग-अलग पत्र लिखकर माफी मांगी है। माफीनामे के मुताबिक, केजरीवाल ने कहा है कि हम दोनों अलग-अलग पार्टियों से आते हैं। मुझे लगता है कि हम दोनों के बीच जारी इस मुकदमे को हमें खत्म कर देना चाहिए और देश की जनता के लिए काम करना चाहिए।

अपने माफीनामे में केजरीवाल ने लिखा है- ‘मैंने दिसंबर, 2015 में आपको लेकर बयान दिया था। मेरे द्वारा दिया गया बयान कुछ ऐसे दस्तावेजों और जानकारियों पर आधारित था, जो मुझे कुछ लोगों द्वारा मुहैया कराई गई थी। हालांकि अब मुझे पता चल गया है कि जो भी जानकारी मुझे मिली थी वह सही नहीं थी और उन गलत जानकारियों के आधार पर मैंने आपके ऊपर आरोप लगाए थे।… इन आरोपों से आपकी छवि को जो भी नुकसान हुआ है मैं उसके लिए आपसे और आपके परिवार से माफी मांगता हूं।’

वहीं, केजरीवाल ने यह भी लिखा है कि मानहानि केस की सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट में मेरे वकील राम जेठमलानी द्वारा द्वेषपूर्ण बयान दिया गया था, मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।’ इसके साथ ही केजरीवाल ने मामले को खत्म करने की गुजारिश भी की है।

बता दें कि अरुण जेटली ने केजरीवाल और AAP के अन्य 5 नेताओं पर वित्त मंत्री ने 10 करोड़ का मानहानि केस दायर किया है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने उनसे माफी मांगी थी, लेकिन केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने यह कहते हुए माफीनामा देने से इनकार कर दिया था कि संजय और आशुतोष भी माफी मांगें। अब केजरीवाल के साथ तीन अन्य नेताओं ने संयुक्त रूप से पत्र लिखकर अरुण जेटली से माफी मांगी है।

बता दें कि इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल और पंजाब के अकाली दल बादल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया से माफी मांग चुके हैं।

सूत्रों के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल अपने खिलाफ चल रहे कई मानहानि के मुकदमों से परेशान हैं और वह उनका निपटारा कोर्ट के बाहर ही माफी मांगकर कर लेना चाहते हैं।