भारत बंद : मुरैना में प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी में युवक की मौत, यूपी-बिहार में कई जगह आगजनी

नई दिल्ली/चंडीगढ़: अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवावरण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने आज (2 अप्रैल) भारत बंद का ऐलान किया है. राजस्थान के बाड़मेर में दलित प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो वे उग्र हो गए. मध्य प्रदेश के भिंड में बजरंग दल और भीम सेना के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. हालांकि पुलिस ने समय रहते हालात को काबू में कर लिया है. मध्य प्रदेश के भिंड जिले में भीमसेना और पुलिस के बीच फायरिंग हुई, जिसमें 5 लोग घायल हो गए हैं. हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. प्रददर्शनकारियों ने दुकानों में आग लगा दी हैं. वहीं मुरैना जिले में प्रदर्शन के दौरान हुई गोलीबारी में एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई है. मरने वाला युवक राहुल पाठक पीजी कॉलेज में छात्रसंघ का सचिव था. आरोप है कि दलित समुदाय की ओर से हुई गोलीबारी में युवक की जान गई है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक दलित संगठन से जुड़े लोगों ने सोमवार तड़के ओडिशा के संभलपुर (Sambalpur) में रेल पटरियों पर जमा हो गए और ट्रेनों की आवाजाही रोक दी. इसके अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर ट्रेन सेवाएं बाधित की गई हैं.

उत्तर प्रदेश के आगरा और मेरठ में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-देहरादून हाइवे पूरी तरह से बंद कर दिया है. यहां प्रदर्शनकारियों ने 2 बसों में आग लगा दी है. इसके अलावा दलित प्रदर्शनकारियों ने मेरठ में कंकरखेड़ा थाने की शोभापुर पुलिस चौकी में आग लगा दी है. आगरा में भी भारी संख्या में दलित प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं. यूपी के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. प्रमुख सचिव गृह ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को आदेश जारी किया है. आगजनी व तोड़फोड़ से निपटने में सख्ती बरतने का आदेश है.

पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि दो अप्रैल को भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर पंजाब सरकार ने कल पूरे राज्य में सार्वजनिक परिवहन की सेवाएं निलंबित रखने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि पीआरटीसी, पंजाब रोडवेज और पनबस की बसें कल सड़कों पर नहीं दौड़ेंगी तथा इन बसों की सेवाएं निलंबित रहेंगी. एहतियातन पंजाब सरकार ने बस और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रखने का आदेश दिया है.

भारत बंद ऐलान के चलते पंजाब में सोमवार को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पंजाब शिक्षा निदेशालय की मांग पर रविवार देर रात इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी। सीबीएसई का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर बोर्ड ने यह फैसला लिया है। दोनों पेपर की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। सोमवार को 10वीं की संस्कृत विषय की और 12वीं की हिंदी इलेक्टिव की परीक्षा होनी थी.