त्रिकोणीय टी-20 : बांग्लादेश को चार विकेट से हराकर भारत ने जीता खिताब

कार्तिक के छक्के से भारत बना चैंपियन
‘‘मैन ऑफ द मैच’ दिनेश कार्तिक ने आठ गेंदों में ठोके 29 रन

कोलंबो। दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए छक्के के दम पर भारत ने रविवार को सांस थाम देने वाले फाइनल में बांग्लादेश को चार विकेट से हराकर निदहास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी-20 सीरीज जीती ली।

भारत के सामने 167 रन का लक्ष्य था लेकिन उसे अंतिम दो ओवरों में 34 रन चाहिए थे। ऐसे समय पर कार्तिक (आठ गेंदों पर 29 रन) ने क्रीज पर कदम रखा। उन्होंने रूबैल हुसैन के पारी के 19वें ओवर में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 22 रन लिए। अब अंतिम छह गेंदों पर 12 रन की दरकार थी जो विजय शंकर (17) के आउट होने से अंतिम गेंद पर पांच रन पहुंच गया। सौम्या सरकार की इस गेंद पर कार्तिक ने कवर के ऊपर से छक्का लगाकर किसी टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को तीसरी जीत दिला ली। भारत ने छह विकेट पर 168 रन बनाए जिसमें कप्तान रोहित शर्मा की 46 गेंदों पर खेली गई 56 रन की पारी भी शामिल है।

भारत की यह बांग्लादेश पर टी-20 में लगातार आठवीं जीत है।इससे पहले बांग्लादेशी पारी शब्बीर रहमान के इर्द गिर्द घूमती रही। रहमान ने 50 गेंद पर 77 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए जिससे बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर शुरुआती झटकों के बावजूद आठ विकेट पर 166 रन बनाने में सफल रहा। शब्बीर ने यह पारी तब खेली जब बांग्लादेश ने 33 रन पर चोटी के तीन विकेट गंवा दिए थे। उनके बाद दूसरा बड़ा स्कोर आठवें नंबर के बल्लेबाज मेहदी हसन (सात गेंदों पर नाबाद 19 रन) का रहा। भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी छह ओवरों में 66 रन लुटाए।लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट) भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। युवा ऑफ स्पिनर वा¨शगटन सुंदर (चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट) ने फिर से प्रभावित किया। जयदेव उनादकट (33 रन देकर दो विकेट) ने शुरू में रन गंवाने के बाद अच्छी वापसी की लेकिन शादरुल ठाकुर और विजय शंकर ने क्रमश: 45 और 48 रन लुटाए। भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने चौथे ओवर तक शानदार फॉर्म में चल रहे शिखर धवन (दस) और अनुभवी सुरेश रैना (शून्य) के विकेट गंवा दिए जिससे स्कोर दो विकेट 32 रन हो गया। रोहित ने मेहदी हसन के पारी के दूसरे ओवर में ही दो छक्के और एक चौका जड़े। फिर बाएं हाथ के स्पिनर नजमुल इस्लाम का स्वागत भी उन्होंने चौके और लांग ऑफ पर छक्के से किया। (भाषा)