पीएम मोदी ने कुछ इस अंदाज में किया कनाडाई पीएम का स्वागत

नई दिल्ली। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इन दिनों अपने पूरे परिवार के साथ भारत दौरे पर हैं। शुक्रवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर ट्रूडो का भव्य स्वागत किया। बता दें कि राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद ट्रूडो राजघाट पहुंचे, जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उस वक्त उनका पूरा परिवार भी मौजूद था। आज ही दोनों देशों के प्रधानमंत्री के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होगी।

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने स्वागत के बाद आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की। खबरों के मुताबिक आज ट्रूडो की पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। माना जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान खालिस्तान आतंकी के मुद्दे पर बातचीत हो सकती है। जानकारी के मुताबिक दोनों देशों के बीच कई एमओयू पर साइन हुए हैं, जिसमें खेल को लेकर समझौते भी शामिल हैं।
गौरतलब है कि कनाडाई पीएम ट्रूडो सिर्फ सात दिन के भारत दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने भारत के कई शहरों का दौरा किया, जिसमें ऐतिहासिक स्थल भी शामिल हैं। बुधवार को ट्रूडो अमृतसर के स्वर्ण मंदिर पहुंचे, जहां उनका स्वागत शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने किया। इसके अलाव वहां राज्य के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी ट्रूडो की मुलाकात हुई। राजनेताओं के अलावा ट्रूडो ने अपने इस दौरे में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के साथ देश के बड़े बिजनेसमैन से भी मुलाकात की।
कनाडाई पीएम ट्रूडो से शुक्रवार को होने वाली मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने एक ट्वीट किया था कि ‘प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ कल होने वाली मुलाकात और सभी क्षेत्रों में भारत और कनाडा के बीच संबंधों को मजबूत करने वाली बातचीत को लेकर आशान्वित हूं। दोनों देशों के बीच संबंधों के प्रति उनकी गहन प्रतिबद्धता की मैं सराहना करता हूं।’
वहीं ट्रूडो से मुलाकात के पहले मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर 2015 की एक तस्वीर भी शेयर की थी, जिसमें वह ट्रूडो और उनके परिवार के साथ नजर आ रहे थे। उन्होंने लिखा कि, ‘मुझे उम्मीद है कि कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार ने भारत दौरे का लुत्फ उठाया होगा। मैं विशेष रूप से उनके बच्चों जेवियर, एला-ग्रेस और हैडियन से मिलने के लिए उत्सुक हूं। ये तस्वीर मेरी 2015 की कनाडा यात्रा की है, जब मैं प्रधानमंत्री ट्रूडो और एला-ग्रेस से मिला था।’
दरअसल, गुरुवार को सीआइआइ के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत यात्रा के दौरान अब तक एक अरब डॉलर निवेश के समझौते हो चुके हैं, जिससे करीब 6 हजार गुणवत्तापूर्ण रोजगार सृजित होंगे। इस समय भारत में 400 से अधिक कनाडाई कंपनियां कार्यरत हैं और आगामी वर्षों में इनकी संख्या में और इजाफा होगा।