जय प्रकाश जनता दल ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी में किये संगठनात्मक बदलाव

नई दिल्ली। जय प्रकाश जनता दल की राष्ट्रीय कायर्कारिणी दिल्ली के हिमाचल भवन में 11.02.2018 (रविवार) को सम्पन्न हुई। कायर्कारणी की बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष बी के सिंह के नेतृत्व में शुरू हुई। बैठक में कायर्कारी अध्यक्ष पंकज कुमार सहाय और राष्ट्रीय मुख्य महासचिव माला पंजवानी, राष्ट्रीय सचिव शशि सिंह समेत कई राष्ट्रीय पदाधिकारियों ने भाग लिया। राष्ट्रीय कायर्कारिणी में संगठन बदलाव व विस्तार पर विशेष रूप से चर्चा हुई।

बैठक में श्री सहाय ने अधिक से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़ने की अपील करते हुए कहा कि जब हम अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर लेंगे तो हमें बड़ी ताकत बनने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने कहा कि अभी हमारा फोकस सिर्फ पार्टी के विस्तार पर है। पार्टी विचारधारा को कार्यकर्ता जन-जन तक पहुंचाने का काम करें और उनसे संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें।

जेपीजेडी किसी एक राज्य में केंद्रित न रहकर अपितु राष्ट्रीय स्तर पर संगठन तैयार करने पर ध्यान केंद्रित की हुई है। राष्ट्रीय पदाधिकारियों की मौजूदगी में संगठन बदलाव की पक्रिया को पूर्ण करते हुए कई प्रदेशों के अध्यक्ष समेत कई बदलाव किए। दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष रहेजा को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया वहीं राकेश वर्मा दिल्ली के नए प्रदेश अध्यक्ष बनाये गए। इसके अतिरिक्त उड़ीसा के प्रदेश अध्यक्ष अपसेन मिसेल, कर्नाटक के प्रदेश अध्यक्ष नसरुल्लाह, राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप शर्मा, झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह को बनाया गया। पार्टी पहले संगठन को देशभर में तैयार करने के बाद चुनावी रणनीति बनाएगी। आगामी कई राज्यों के चुनाव को देखते हुए पार्टी बहुत सतर्क है। पार्टी फिलहाल अपना सारा ध्यान संगठन को मजबूत करने पर लगी है। लोकनायक जय प्रकाश के सिद्धांतों पर बनी पार्टी का लक्ष्य समाजिक असमानता को समाप्त कर असक्षम लोगों को सक्षम बनाना है। भारतीय कृषि की दशा को सुधारकर किसानों को समृद्ध बनाना है। पार्टी की प्राथमिकता में युवाओं को रोजगार दे कर देश को सशक्त बनाना है। अनेक राज्यों में कमजोर वर्गों को पलायन से रोकने के लिए पार्टी राज्य में औद्योगिक विकास का रोडमैप भी तैयार करेगी। 2019 आम चुनाव में जय प्रकाश जनता दल नए ऊर्जा और जोश के साथ स्थापित पाटिर्यों के लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी।