वूमेंस चैंपियनशिप : भारतीय महिला टीम की शानदार जीत

किम्बर्ली। स्मृति मंधाना (84) की शानदार अर्धशतकीय पारी के बाद झूलन गोस्वामी (चार विकेट) के अगुआई में भारतीय गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारतीय महिला क्रि केट टीम ने सोमवार को आईसीसी वुमेंस चैंपियनशिप वन डे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 88 रन से हरा दिया।भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।
भारत ने ‘प्लेयर आॅफ द मैच’ स्मृति मंधाना के 84 और कप्तान मिताली राज के 45 रन के दम पर निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 213 रन का स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही। जिससे मेजबान टीम 43.2ओवर में 125 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू पाई। डी वान नीकर्क ने सर्वाधिक 41 रन बनाए।
भारतीय गेंदबाज शिखा पांडे (तीन विकेट) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम के शीर्ष क्रम को झकझोर कर रख दिया। शिखा ने ली (तीन), चेटी (पांच) और डुप्रीज (शून्य) को जल्दी ही पैवेलियन का रास्ता दिखाया। इससे पहले स्मृति मंधाना (84) के अर्धशतक की बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 213 रन का स्कोर बनाया। दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर एक तरफ हो रही पुरु ष वनडे सीरीज से इतर दूसरी ओर महिला टीम ने भी अच्छी शुरुआत की। पहले विकेट के लिए ओपनरों पूनम राउत तथा मंधाना ने 55 रन जोड़े। पूनम ने 47 गेंदों में दो चौके लगाकर 19 रन बनाए। गेंदबाज आयाबोका खाका ने उन्हें आउट कर अफ्रीका को पहले विकेट दिलाया और इस साझेदारी को भी तोड़ दिया। इसके बाद स्मृति ने कप्तान मिताली के साथ दूसरे विकेट के लिए 99 रन की अहम साझेदारी करते हुए टीम को लड़ने लायक स्थिति में पहुंचाया। अपने तीसरे वनडे शतक से दूर स्मृति को खाका ने ही पैवेलियन भेजकर मैच में दूसरा विकेट निकाला। स्मृति ने 98 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का लगाकर अपना सातवां अर्धशतक बनाया। (एजेंसी)