शमी को तीन विकेट, दक्षिण अफ्रीका के पांच विकेट पर 173 रन

Courtsy : पीटीआई-भाषा संवाददाता 16:20 HRS IST

सेंचुरियन, 16 जनवरी (भाषा) भारत ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के तीन विकेट की बदौलत दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 173 रन किया लेकिन मेजबान टीम ने अपनी बढ़त को 201 रन तक पहुंचा दिया।

लंच के समय फाफ डु प्लेसिस 12 जबकि वर्नन फिलेंडर तीन रन बनाकर खेल रहे थे।

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली पर तीसरे दिन के अंतिम सत्र के खेल के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल एक के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और एक डिमेरिट अंक भी दिया गया।

बारिश के ब्रेक के बाद जब खेल शुरू हुआ तो भारतीय कप्तान ने मैदानी अंपायरों पाल रीफेल और माइकल गॉ से गेंद के काफी गीला होने को लेकर विरोध जताया था। बाद में कोहली ने इस आरोप को स्वीकार किया।

दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 90 रन से की। एबी डिविलियर्स (121 गेंद में 80 रन) और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (121 गेंद में 61 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 141 रन की साझेदारी की। भारत के लिए आक्रमण की शुरुआत जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा ने की। बुमराह ने आक्रमण किया जबकि इशांत ने रन गति पर अंकुश लगाने को तरजीह दी। डिविलियर्स और एल्गर ने पहले घंटे में 54 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत की।

दोनों ने 167 गेंद में 100 रन की साझेदारी पूरी की। दक्षिण अफ्रीका ने 150 रन 43वें ओवर में पूरे किए।

शमी ने हालांकि गेंदबाजी आक्रमण के लिए आते ही मैच का रुख पलट दिया। उनकी गेंद शुरू से ही रिवर्स स्विंग हो रही थी।

शमी ने 42वें ओवर में अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर डिविलियर्स को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके जड़े।

चार ओवर बाद एल्गर भी शमी की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में डीप स्क्वायर लेग में लोकेश राहुल को कैच दे बैठे।

राहुल ने हालांकि इसके बाद बैकवर्ड शार्ट लेग पर आर अश्विन की गेंद पर डु प्लेसिस का कैच टपकाया जो उस समय छह रन बनाकर खेल रहे थे। क्विंटन डिकाक (12) को भी शमी की गेंद पर पार्थिव ने जीवनदान दिया। डिकाक हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और शमी की गेंद पर लगातार तीन चौके जड़ने के बाद पार्थिव को कैच दे बैठे।

दक्षिण अफ्रीका ने 39 गेंद में 19 रन के भीतर तीन विकेट गंवाए जिससे उसका स्कोर दो विकेट पर 144 रन से पांच विकेट पर 163 रन हो गया।

डुप्लेसिस और फिलेंडर ने इसके बाद टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *