गुजरात और हिमाचल में रंग लाएगी राहुल की मेहनत : मनमोहन सिंह

गुजरात। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात विधानसभा के लिए काफी मेहनत करते हुए नजर आ रहे हैं। पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भी उन्‍होंने काफी भागदौड़ की थी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हिमाचल और गुजरात चुनाव के लिए राहुल द्वारा की जा रही कड़ी मेहनत की सराहना की है।

मनमोहन सिंह ने उम्‍मीद जताई है कि राहुल की मेहनत सफल होगी और कांग्रेस पार्टी दोनों राज्‍यों में अच्‍छा प्रदर्शन करेगी। उन्‍होंने कहा, ‘देखिए राजनीति एक अप्रत्याशित व्यवसाय है, जिसमें सिर्फ अच्‍छे प्रदर्शन के लिए कोशिश की जा सकती है। पूर्व प्रधानमंत्री सेंट टेरेसा कॉलेज में ‘मैक्रो इकॉनोमिक डेवलेपमेंट्स इन इंडिया: पॉलिसी पर्सपेक्टिव्स’ पर हुई संगोष्ठी में शामिल होने गए थे। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए मनमोहन सिंह ने ये बातें कहीं।

यहां मनमोहन सिंह से पत्रकारों ने पूछा कि हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कैसा प्रदर्शन करेगी? इसके जवाब में उन्‍होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि हमारी पार्टी के उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने इन दोनों राज्‍यों में काफी कड़ी मेहनत की है और सफलता के रूप में इसका फल जरूर मिलेगा।’

हालांकि मनमोहन सिंह ने इसके साथ ही कहा कि राजनीति एक अप्रत्याशित व्यवसाय है, यहां कड़ी मेहनत के बाद भी कुछ कहा नहीं जा सकता है। उन्‍होंने कहा, ‘देखिए मैं कोई भविष्यवाणी करनेवाले भविष्यवक्ता नहीं हूं, जो ये बता सकूं कि जीएसटी और नोटबंदी लागू करने वाली भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ लोगों का क्रोध चुनाव में दिखाई देगा या नहीं। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे सिर्फ इसकी उम्‍मीद है, मैं कोई भविष्‍यवक्‍ता नहीं हूं।’ मनमोहन सिंह के इस बयान से साफ जाहिर होता है कि उन्‍हें भी इस बात पर पूरा विश्‍वास नहीं कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी सरकार बनाएगी और राहुल गांधी की मेहनत सफल होगी।