यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने किया ताज का दीदार

आगरा। ताज महल पर हुई बयानबाजी के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को इसी ताज के दीदार के लिए पहुंचे। सीएम योगी यहां काफी देर रूके और संगमरमर की इस इमारत को देखा। उनके साथ कई अधिकारी भी थे। इसके बाद एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि ताज को किसने और कब बनवाया इस पर जाने की जरूरत नहीं है। यह हमारा अनमोल रत्न है और इसे भारत के मजदूरों ने अपने खून पसीने से बनाया है। अपने दौरे पर हो रही विपक्ष की बयानबाजी को लेकर बोले कि जो लोग आगरा का विकास नही देखना चाहते उन्हें तकलीफ हो रही है। मेरे आगरा आने पर कई लोगों को आपत्ति है। पिछली सरकारों ने आगरा का विकास नहीं किया। लेकिन हम जो योजनाएं बना रहे हैं वो जाति-धर्म के आधार पर नहीं बनी हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को ताजमहल देखने पहुंचे। यहां उन्होंने भ्रमण के दौरान यमुना की सफाई के निर्देश दिए। इसके बाद स्मारक के अंदर स्थित एएसआई कार्यालय में ताज पर तैयार स्लाइड शो देखा। अधिकारियों से स्मारक के विभिन्न हिस्सों व संरक्षण की जानकारी ली। स्लाइड शो देखने के बाद मुख्यमंत्री मुख्य मकबरे पर पहुंचे वहां शहंशाह शाहजहां और बेगम मुमताज के मकबरों का दीदार किया।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने मुख्य मकबरे से यमुना की ओर के हिस्से का भी जायजा लिया। अधिकारियों से हेरिटेज कॉरिडोर स्थल और उस पर प्रस्तावित सौंदर्यीकरण की योजना की जानकारी ली।सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को आगरा में विश्व बैंक सहायतित यूपी प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के अंतर्गत शाहजहां पार्क के पुनर्जीविकरण व आगरा किला- ताज महल के मध्य पैदल पथ के विकास योजना का शिलान्यास किया। यमुना नदी रबर चेक डैम की घोषणा के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कछपुरा में 22 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री बोले आगरा की विरासत के संरक्षण के लिए सरकार काम करेगी ।

यहां पर्यटन के लिहाज से स्किल डेवलपमेंट का विशेष कार्यक्रम चलाया जाएगा, जिससे यहां के युवा पर्यटन उद्योग में ही रोजगार हासिल कर सके। गंगाजल प्रोजेक्ट का जिक्र करते हुए कहा एक साल में पूरे आगरा को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएंगे यमुना को स्वच्छ रखने के लिए नदी में सीधे गिरने वाले सभी नालों को टेप करने और एसटीपी के जरिए सीवेज ट्रीटमेंट कराने की भी बात कही। इसके अलावा उन्होंने वहां प्रस्तावित रबर चैक डैम मॉडल का निरीक्षण भी किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले, रबर चेकडैम इस तरह से तैयार कराया जाएगा जिस पर होकर लोग चार पहिया वाहनों तक से नदी के उस पार आ जा सकेंगे। योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल के पश्चिमी गेट सफाई अभियान भी चलाया। सीएम ने ताज पश्चिमी गेट पार्किंग में 22 मिनट लगाई झाडू। उपमुख्यमंत्री, सांसद, विधायक मौजूद रहे। ताज पार्किंग के निकट शाहजहाँ गार्डन जाने पर मीडिया और बीजेपी कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका, हुई तकरार।इस दौरान डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा, कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल आदि मौजूद रहे।