विराट ने आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान किया मजबूत

दुबई। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान मजबूत किया। साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी की। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में बड़ी उछाल लगाई है और 27 पायदान के फायदे से वह मिशेल स्टार्क, इमरान ताहिर और शीर्ष पर चल रहे जोस हेजलवुड के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए।
ताजा रैंकिंग भारत के वनडे सीरीज में मेजबान श्रीलंका पर 5-0 के व्हाइटवाश के एक दिन बाद सोमवार को जारी हुई है।कोहली सीरीज में शानदार फॉर्म में थे, उन्होंने दो सैकड़े जड़कर 30 वनडे शतक पूरे किए। कोहली टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी शीर्ष रैंकिंग पर काबिज हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर पर बढ़त 12 से बढ़ाकर 26 अंक की कर ली और अब उनके 887 अंक हैं। इससे उन्होंने भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक वनडे रेटिंग अंक के तेंदुलकर के 1998 में बनाए रिकार्ड की बराबरी की। रोहित शर्मा सीरीज में दूसरे सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे। जिन्होंने कुल 302 रन जोड़े। उन्होंने और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने इस तरह शीर्ष 10 में वापसी की। रोहित शर्मा ने श्रीलंका ने दो शतक जड़े थे जिससे उन्हें पांच पायदान का लाभ मिला और वह नौंवे स्थान पर पहुंच गए। धोनी को दो पायदान का फायदा कराया और वह 10वें स्थान पर पहुंच गए।इस बीच बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में अपने कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान हासिल करने में सफल रहे। तेईस वर्षीय बुमराह की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग इस साल जून में 24वां स्थान थी। वह 15 विकेट झटकने से ‘प्लेयर आॅफ द सीरीज’ प्रयास से तालिका में इतनी लंबी छलांग लगाने में कामयाब रहे जो श्रीलंका के द्विपक्षीय सीरीज में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।
बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को भी लाभ मिला है, वह 20वें से 10वें स्थान पर पहुंच गए। टीम रैंकिंग में भारत अपने तीसरे स्थान पर कायम है। उसने तीन अंक जुटाए हैं जिससे वह आस्ट्रेलिया के करीब पहुंच गई है जिसके भी 117 अंक हैं लेकिन दशमलव के अंक से आगे बनी हुई है। (एजेंसी)