भारत-चीन मामला : नहीं आने देंगे सुरक्षा पर आंच

नई दिल्ली। डोकलाम गतिरोध के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चीन पर हमला किया है। राजनाथ सिंह ने चेतावनी भरे अंदाज में कहा कि दुनिया के किसी भी मुल्क में भारत पर आंख उठाकर देखने की हिम्मत नहीं है। राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान ये बात कही। उन्होंने कहा, ”इस वक्त डोकलाम को लेकर चीन से विवाद चल रहा है। मैं कह सकता हूं कि इसका सकारात्मक हल निकलेगा। उन्होंने आगे ये भी कहा कि मुझे यकीन है चीन सकारात्मक कदम उठाएगा।
गृहमंत्री ने सख्त लहजे में कहा कि वो अपने देश की सुरक्षा पर आंच नहीं देंगे। हालांकि, राजनाथ ने ये भी कहा कि भारत ने कभी किसी के ऊपर हमला नहीं किया। उन्होंने आगे कहा कि हम अपने सभी पड़ोसियों से अच्छे संबंध रखना चाहते हैं और इसीलिए प्रधानमंत्री मोदी ने शपथग्रहण समारोह में सभी पड़ोसियों को बुलाया था। पड़ोसी मुल्कों से अच्छे संबंधों की वकालत करते हुए राजनाथ सिंह ने आगे ये भी कहा कि हम सिर्फ हाथ बुलाने के लिए नहीं बुलाते, बल्कि दिल मिलने के लिए बुलाते हैं।
इस दौरान उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) से भारत-चीन सीमा की रक्षा की जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने बताया, ”मुझे लद्दाख जाने का अवसर मिला था। जहां इतनी कड़ाके की ठंड कभी नहीं देखी थी। मैं सोच रहा था कि इतनी ठंड में सुबह-सुबह जवान मुझसे कैसे मिलेंगे, क्योंकि मैं सोच रहा था कि इस ठंड में जवानों के चेहरे सिकुड़े होंगे।”
बता दें कि डोकलाम में सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच लगातार तनाव चल रहा है। चीन भारत से सेना हटाने की मांग कर रहा है। जबकि भारत का कहना है कि डोकलाम पर विराम बिना किसी शर्त लगेगा। हालांकि, चीनी मीडिया इस मसले पर भारत को युद्ध की धमकियां भी दे रहा है।