दस विस सीटों के उपचुनावों में भी दिखी भाजपा की लहर; हिमाचल प्रदेश सीट बीजेपी ने जीती, 6 पर आगे

नई दिल्ली। आज नतीजों का दिन है। 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के नतीजों के लिए मतगणना जारी है। नतीजों पर पीएम नरेंद्र मोदी की लहर का असर साफ दिखाई दे रहा है। हिमाचल प्रदेश सीट बीजेपी के खाते में चली गई है और मध्य प्रदेश, राजस्थान और असम में भी बीजेपी आगे है। दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट पर भी बीजेपी आगे है और आम आदमी पार्टी यहां तीसरे नंबर पर है। वहीं कर्नाटक की दोनों सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। रविवार को इन सभी सीटों पर उपचुनाव हुए थे, जिन सीटों के नतीजे आज आ रहे हैं, इनमें राजस्थान-धौलपुर, मध्य प्रदेश- अटेर, बांधवगढ़, झारखंड-लिट्टीपाड़ा, पश्चिम बंगाल-कांठी दक्षिण, असम-धेमाजी, कर्नाटक-नंजनगुड, गुंडलुपेट, हिमाचल, प्रदेश की भोरांजी शामिल है।
@10.50 हिमाचल प्रदेश की भोरांज सीट पर बीजेपी की जीत, बीजेपी के अनिल धीमान ने 8433 वोटों से जीत दर्ज की।
@10.41 हिमाचल प्रदेश की भोरंज सीट से बीजेपी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। कांग्रेस दूसरे नंबर पर है
@10.33 मध्यप्रदेश : अटेर और बांधवगढ़ दोनों सीटों पर बीजेपी आगे
@9.53 झारखंड उपचुनाव : झारखंड मुक्ति मोर्चा की सिमोन हैं लिट्टीपाड़ा सीट से आगे
@9.50 राजस्थान उपचुनाव : धौलपुर सीट से बीजेपी की शोभा रानी आगे
@9.44 पश्चिम बंगाल उपचुनाव : कांठी दक्षिण सीट से तृणमूल उम्मीदवार चंद्रिमा भट्टाचार्य 2935 वोटों से आगे
@9.30असम उपचुनाव : धेमाजी बीजेपी उम्मीदवार 2752 वोटों से आगे
@9.14 -मध्य प्रदेश उपचुनाव : बांधवगढ़ में बीजेपी और अटेर से कांग्रेस आगे
@9.00 कर्नाटक में दोनों सीटों पर कांग्रेस आगे
@8.00 मध्य प्रदेश के भिंड जिले की अटेर में 60 और उमरिया जिले की बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर 9 अप्रैल को 65 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की थी। प्रदेश में पहली बार दोनों उपचुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपीवीटी का भी उपयोग किया गया था। अटेर विधानसभा की बात करें तो यहां कुल 21 प्रत्याशी मैदान में हैं और बांधवगढ़ की बात करें तो यहां 5 प्रत्याशी मैदान में हैं।
@7.45 राजस्थान की धौलपुर सीट पर हुए उपचुनावों में पहली बार वीवीपीएटी मशीनों का भी इस्तेमाल हुआ। धौलपुर की एक अदालत द्वारा बीएसपी विधायक बी एल कुशवाहा को ह्त्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाये जाने के बाद, उनकी सदस्यता समाप्त होने के कारण सीट रिक्त हुई है।
@7.30 झारखंड के लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा और 68 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 40 सालों से इस सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा का कब्जा रहा है। असम की धेमाजी विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे भी आज ही आएँगे।
@7.00 हिमाचल प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले भोरंज विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे काफी मायने रखते हैं। वहीं पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले में कंठी दक्षिण विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे।कर्नाटक दो सीटों नंजनगुड (मैसूरु) और गुंडलपेट (चामराजनगर) के नतीजे भी आज घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *