गोरक्षक मामले पर सुप्रीम कोर्ट हुई सख्त, भाजपा राज्यों से मांगा जवाब

गो रक्षकों की कथित मनमानी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, उत्तर प्रदेश और झारखंड सरकार को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार से अलवर में गोरक्षकों द्वारा एक मुस्लिम शख़्स की हत्या के मामले में तीन हफ़्ते के भीतर जवाब देने के लिए कहा है। राजस्थान के अलावा सुप्रीम कोर्ट ने इन राज्यों से भी गोरक्षा से जुड़े वाकयों पर जवाब मांगा है। कांग्रेस नेता शहज़ाद पूनावाला ने सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि महाराष्ट्र और हरियाणा सरकार गोरक्षकों को प्रोत्साहित कर रही है।
इस जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए नोटिस जारी किया। इस मामले में अगली सुनवाई अब तीन मई के बाद होगी। इस याचिका में पूनावाला ने गोहत्या और उससे जुड़ी हिंसा के 10 मामलों का जिक्र किया था। इसमें पूनावाला ने अलवर में 55 साल के एक आदमी की हत्या का भी हवाला दिया था।
पूनावाला ने अपनी याचिका में गोरक्षकों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार इन्हें नियंत्रित करने में बिल्कुल अप्रभावी साबित हो रही है। पूनावाला ने कहा है कि बीजेपी शासित राज्यों में गोरक्षकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।