पति के समर्थन में उतरी बीएसएफ जवान की पत्नी

नई दिल्ली। हाल ही में जवान द्वारा खराब खाने की शिकायत का वीडियो सोशल साइट पर अपलोड पर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीएसएफ जवान तेजबहादुर प्रताप को अनुशासनहीन करार दिए जाने पर उनकी पत्नी शमिर्ला यादव ने नाराजगी जाहिर की है। शमिर्ला यादव ने कहा कि अगर मेरे पति मानसिक तौर पर अस्वस्थ थे या फिर वह अनुशासित नहीं थे तो देश के सबसे संवेदनशील इलाके में सुरक्षा करने के लिए बीएसएफ ने उन्हें बंदूक क्यों थमाई?
एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक जवान की पत्नी शमिर्ला ने कहा कि मेरे पति के साथ दिक्कत यह है कि वह किसी भी रूप में अन्याय सहने के आदी नहीं हैं जिसके लिए वह सेवा देने के दौरान कष्ट झेलते रहे हैं। जवान के आरोपों के बाद बीएसएफ महानिदेशक डी।के। उपाध्याय ने मंगलवार को कहा था कि जवान ने पहले भी कई बार अनुशासनहीनता दिखाई है और इसके लिए कोर्ट मार्शल का सामना भी किया है। शमिर्ला ने बताया कि उनके पति को बीएसएफ में प्रवेश से पहले ट्रेनिंग पूरी करने के बाद गोल्ड मेडल से नवाजा गया था, शमिर्ला ने यह भी दावा किया कि उनके पति 20 साल के करियर में बीएसएफ अधिकारियों द्वारा वह 14 अवॉर्ड से पुरस्कृत किए जा चुके हैं।
शमिर्ला ने बीएसएफ पर आरोप लगाते हुए कहा कि अतीत में भी कई बार उनके पति को सच बोलने के लिए दंडित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इरऋ एक बहुत ही अनुशासित फोर्स मानी जाती है और यहां पर छोटी से छोटी गलती को भी बर्दाश्त नहीं किया जाता। अगर उनका रिकॉर्ड इतना खराब होता तो उन्हें सेना में बनाए क्यों रखा गया?
शमिर्ला 17 वर्षीय बेटे रोहित के साथ रहती है, उन्होंने बताया कि उनके पति इरऋ में 5 साल और अपनी सेवाएं देना चाहते थे लेकिन अधिकारियों ने उन्हें सेवा के 20 साल पूरे होने के बाद 31 जनवरी को स्वैच्छिक तौर पर रिटायरमेंट लेने के लिए दबाव डाला, उनके वीआरएस के आवेदन को मंजूर भी कर दिया गया है।
शमिर्ला ने कहा कि मेरे पति कई बार मुझसे खराब खाने की शिकायत किया करते थे लेकिन जब उन्होंने खराब गुणवत्ता वाले खाने पर विडियो पोस्ट किया तो मैं हैरान रह गई। मैंने उनसे कहा भी कि वह मुसीबत में पड़ सकते हैं, शमिर्ला बोलीं कि कई लोग वीडियो की प्रामाणिकता पर सवाल खड़े कर रहे हैं, चूंकि मैं तेज के फेसबुक का पासवर्ड जानती हूं और इसलिए मैंने वीडियो की प्रामाणिकता जांचने के लिए उनके अकाउंट से लॉग-इन किया और पाया कि यह फर्जी पोस्ट नहीं हैय यह वीडियो मेरे पति के अकाउंट से ही पोस्ट किया गया है।
तेज पांच भाईयों में सबसे छोटे हैं, उनका एक और भाई भी बीएसएफ जवान है जबकि अन्य भाई गुजरात पुलिस में हैं। वहीं उनकी पत्नी शमिर्ला एक प्राइवेट कंपनी में काम करती हैं और बेटे रोहित ने अपनी 12वीं की परीक्षा दी है और इंजिनियरिंग की परीक्षा की तैयारी कर रहा है।
गौरतलब है कि इरऋ जवान ने खराब गुणवत्ता वाले खाने और बीएसएफ में भ्रष्टाचार की शिकायत करते हुए एक वीडियो अपलोड किया था जिसे अब तक कुल 90 लाख लोग देख चुके हैं और करीब 4।4 लाख लोग शेयर कर चुके हैं।