मीरजापुर में प्रधानमंत्री के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने 650 करोड़ की लागत से बने सौ मेगा वॉट के सोलर प्लांट का उद्घाटन किया

वाराणसी। मीरजापुर में सोलर पावर प्लांट के उद्घाटन के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद फिर से उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी लौटे हैं। पीएम मोदी के साथ मैक्रों तथा उनकी पत्नी दीनदयाल हस्तकला संकुल में हैं। यहां पर यह विभिन्न स्टालों का जायजा ले रहे हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी भी समृद्ध काशी की विरासतों से परिचित हो रहे हैं। इनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मीरजापुर में विंध्य की धरा पर पहुंचते ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों का परंपरागत ढंग से स्वागत किया गया। यहां पर इन दो बड़े नेताओं के कंधे पर मां विंध्यवासिनी का आशीर्वाद दिखा। इनका चुनरी से स्वागत किया गया।

मीरजापुर में प्रधानमंत्री के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने 650 करोड़ की लागत से बने सौ मेगा वॉट के सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। यह प्लांट दादरकला में 650 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इस दौरान कंपनी के अधिकारियों ने प्लांट की विशेषताओं के बारे में भी जानकारी दी। दादरकला में 382 एकड़ में स्थापित सोलर प्लांट ने उद्घाटन के बाद काम शुरु कर दिया। 650 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट से बिजली उत्‍पादन को जिगना पावर हाउस के ग्रिड से जोड़ा गया है। प्रथम चरण में 75 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन किया जा रहा है धीरे धीरे इसकी क्षमता को बढा कर 100 मेगावाट किया जाना है।

इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति वाराणसी के लिए रवाना हो गए। दादरकला में 382 एकड़ में स्थापित सोलर प्लांट से प्रतिदिन 5 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इस दौरान सीएम योगी योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय मंत्री व मीरजापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल भी मौजूद थे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विशेष विमान से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। उनके आगमन के कुछ देर बाद ही फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भी फाल्कन विमान से एयरपोर्ट पर पहुंचे।एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उद्धघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। मीरजापुर के दादर कला में 100 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन। लागत 650 करोड़ आई है।

फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की अगवानी स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उद्धघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। इस दौरान एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा बल की तैनाती रही। हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेना की 3 हेलीकॉप्टर भी साथ में हैं। वहां पर दोनों राजनेता सोलर पावर प्लांट का उद्धघाटन करेंगे। इस सोलर पावर प्लांट की स्थापना फ्रांसीसी कंपनी के सहयोग से किया गया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को लेकर फॉल्कन विमान यहां के इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंच गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वरिष्ठ अधिकारियों ने फ्रांस के राष्ट्रपति तथा उनकी पत्नी का स्वागत किया।

फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की अगवानी स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उद्धघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। इस दौरान एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा बल की तैनाती रही। हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेना की 3 हेलीकॉप्टर भी साथ में हैं।

इससे पहले लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर राज्यपाल राम नाईक के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विमान बीबीजे 737 से लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर पर पहुंचे । यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों का स्वागत किया।पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 10:22 बजे पहुंच गए। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों फाल्कन विमान से अपनी पत्नी ब्रिगेटी मैक्रों के साथ पहुंचे ।

पीएम नरेंद्र मोदी की अगवानी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ पुराने टर्मिनल भवन के वीआईपी लाउंज में गए। इससे पहले राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी के एयरपोर्ट पर पहुंचे थे।राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने मुख्य टर्मिनल भवन के वीआईपी लाउंज में प्रधानमंत्री के आगमन का इंतजार किया। इनके साथ अन्य अधिकारी पुराने टर्मिनल भवन के वीआईपी लाउंज में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *