भाजपा के नेतृत्व वाला राजग बिहार में एकजुट रहेगा : चिराग पासवान

नयी दिल्ली। लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान ने रविवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) बिहार में एकजुट रहेगा और विश्वास जताया कि उनकी पार्टी को राज्य में ‘‘सम्मानजनक संख्या’’ में सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा। लोजपा के अध्यक्ष और पार्टी के संसदीय बोर्ड के प्रमुख रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान गुरुवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिले थे। इससे एक दिन पहले शाह बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार से मिले थे और दोनों ने घोषणा की थी कि दोनों दल समान सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

राजग के सूत्रों ने कहा कि शाह ने चिराग पासवान और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के उपेंद्र कुशवाहा सहित गठबंधन में शामिल दलों के नेताओं से बातचीत की है। वह कुछ दिनों में राज्य में चार दलों (भाजपा, जदयू, लोजपा और आरएलएसपी) में सीटें साझा करने के समझौते की घोषणा करने की दिशा में काम कर रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष ने कुशवाहा से बातचीत की जिन्होंने शुक्रवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ मुलाकात कर बिहार की राजनीति में हलचल बढा दी थी। लोजपा ने 2014 में सात सीटों पर चुनाव लड़ा था और इस बार उससे कम सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना को स्वीकार करती दिख रही है। पार्टी के एक शीर्ष नेता ने कहा कि भाजपा जदयू के लिए सीटों की उचित संख्या के लिए खुद कम सीटों पर लड़ेगी। 2014 के आम चुनाव के दौरान जदयू राजग का हिस्सा नहीं था। सूत्रों ने बताया कि लोजपा पांच सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। चिराग पासवान ने पार्टी की सीटों की संख्या को लेकर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा, ‘‘बातचीत सकारात्मक दिशा में जा रही है। मुझे यकीन है कि हमें इतनी सम्माजनक संख्या में सीटें मिलेंगी।’’ उन्होंने कहा कि बिहार में राजग एकजुट रहेगा।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा, जदयू, लोजपा और आरएसएलपी क्रमश: 16,16, पांच और दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं। बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं और मुजफ्फरपुर या जहानाबाद में किसी एक लोकसभा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी को राजग का समर्थन दिया जा सकता है। पिछले आम चुनाव में भाजपा ने राज्य की 30 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे और 22 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *