ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे पर भड़के डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मुस्लिम विरोधी वीडियो को रीट्वीट करने के बाद से ही विवादों में हैं। जिसके बाद ब्रिटेन के कुछ नेताओं और खुद थेरेसा ने भी इसकी निंदा की है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के प्रवक्ता ने ट्रंप के इस रीट्वीट की निंदा की। अब इसके जवाब में ट्रंप ने सार्वजनिक तौर पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री मे को नसीहत दे डाली। ट्रंप ने बुधवार की रात ट्वीट कर कहा, ‘थेरेसा, मुझपर फोकस ना करें, खतरनाक इस्लामिक आतंकवाद की तरफ ध्यान दें जो ब्रिटेन में भी घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं, हम अपनी तरफ से सही कर रहे हैं।’

हालाकिं ‘@theresamay’ ट्विटर हैंडल जिसको टैग करके ट्रंप ने अपना संदेश दिया है वह थेरेसा मे का हैंडल नहीं है। इसके तुरंत बाद ही ट्रंप ने वह पोस्ट डिलीट कर मे के सही ट्विटर हैंडल पर यह ट्वीट किया। गौरतलब है कि, बुधवार को ट्रंप ने एक ब्रिटिश नेता के द्वारा पोस्ट किए गए तीन वीडियो को रीट्वीट किया था जिसमें ट्रंप द्वारा शेयर किए गए पहले वीडियो में कथित तौर पर यह दावा किया गया कि मुस्लिम शरणार्थियों ने दिव्यांग डच लड़के को पीटा। दूसरे शेयर किए गए पोस्ट में यह दावा किया गया कि मुस्लिमों ने वर्जिन मैरी की प्रतिमा को तोड़ दिया। तीसरे शेयर किए गए पोस्ट में कहा गया कि इस्लाम से प्रेरित भीड़ ने किशोर को छत से फेंका और मरने तक उसे पीटते रहे।

इसके बाद मे के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि मे का ट्रंप को ब्रिटेन दौरे के लिए आमंत्रण अभी भी बरकरार है लेकिन ट्रंप का यह रवैया बिल्कुल गलत है। अन्य ब्रिटिश नेताओं ने कहा है कि ब्रिटेन का एक अपना गौरवपूर्ण इतिहास है और यहां असहिष्णुता और नफरत के शब्दों के लिए कोई जगह नहीं है। इस तरह के रीट्वीट समाज में खतरा पैदा करते हैं। कई ने ट्रंप से उनके रीट्वीट को डिलीट करने की मांग की। इधर व्हाइट हाउस की तरफ से ट्रंप के समर्थन कहा गया है कि ट्रंप हमेशा से ब्रिटेन के लोगों का और प्रधानमंत्री मे का सम्मान करते हैं। (आइएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *