फिर चला विराट का बल्ला, द. अफ्रीका को हरा हासिल की विजय

डरबन। विराट कोहली टीम इंडिया के लिए क्यों हैं महत्वपूर्ण इसका सबूत उन्होंने एक बार फिर दे दिया। जिस डरबन में रिकॉर्ड हारते रहने का था, उसी डरबन में बृहस्पतिवार को विराट कोहली और उनकी टीम ऐसे खेली जैसे होम टीम दक्षिण अफ्रीका नहीं, बल्कि इंडिया ही हो। जिस डरबन में टीम इंडिया ने कभी ढाई सौ रन नहीं बनाए थे उसी डरबन में टीम ने 270 रनों का लक्ष्य चेस कर डाला।
हालांकि जहां हर कोई कोहली की तारीफ कर रहा है तो वहीं इस तारीफ के एक हकदार और हैं वो हैं भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे। रहाणे ने उस नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए कमाल की पारी खेली जहां पर भारत के लिए सभी प्रयोग विफल हो रहे थे। विराट कोहली के साथ अजिंक्य रहाणे ने 79 रनों की शानदार पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों के बीच 189 रनों की शानदार साझेदारी बनी, जिसकी मदद से टीम इंडिया ने केवल 4 विकेट खोकर 45.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। इस दौरान इन दोनों रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।
अफ्रीका का विजयरथ रोका इस जीत के साथ भारत ने दक्षिण अफ्रीका का घर पर लगातार 17 मैच जीतने का सिलसिला खत्म कर दिया है। तीसरे विकेट के लिए बनाई सबसे बड़ी साझेदारी कोहली और रहाणे के बीच बनी 189 रनों की साझेदारी भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका में तीसरे विकेट के लिए बनाई सबसे बड़ी साझेदारी है। पहले सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद कैफ के बीच 102 रनों की साझेदारी हुई थी। एक साल में लगातार पांच अर्धशतकीय पारियां खेलने वाले बल्लेबाज विराट और रहाणे दोनों ही टीम इंडिया के लिए एक साल में लगातार पांच अर्धशतकीय पारियां खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इन दोनों से पहले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (1994) ये कारनामा कर चुके हैं। आपको बता दें कि कोहली इससे पहले भी 2012 और 2013 में पहले भी वनडे मैचों में लगातार 5 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बना चुके हैं।
दक्षिण अफ्रीका में शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय विराट कोहली सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के बाद दक्षिण अफ्रीका में शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। इसी के साथ कोहली ने 9 देशों में शतक लगाने का रिकॉर्ड बना लिया है। हर देश में शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज, पाक छूटा आपको जानकर हैरानी होगी कि कोहली ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने हर उस देश में वनडे शतक लगाया है जहां उन्होंने मैच खेला है। कोहली ने अब तक पाकिस्तान में शतक नहीं लगाया है लेकिन उन्होंने वहां कोई वनडे मैच भी नहीं खेला है। जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा शतक विराट कोहली कुमार संगाकारा के साथ जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। दोनों खिलाड़ियों ने जीते हुए मैचों में 37 शतक लगाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *