प्रिंस हैरी संग मेगन मार्केल की शादी, तैयारियों पर खर्च होंगे करोड़ों

ब्रिटेन के लिए शनिवार का दिन बेहद खास है क्योंकि इस दिन प्रिंस हैरी अमेरिकी ऐक्ट्रेस मेगन मार्केल के साथ शादी कर रहे हैं। जिस रॉयल शादी पर पूरी दुनिया की नजर है उसमें खर्चे भी बड़े शाही तरीके से होंगे। पूरी शादी पर 293 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च होने जा रहे हैं। जानें किस चीज पर शाही परिवार कितना खर्च करेगा-
खानपान (तकरीबन 4 करोड़ 62 लाख) : शादी में शामिल होनेवाले मेहमानों के लिए हल्के खाने और खास मिठाई का प्रबंध किया जाएगा। साथ ही लेमन फ्लेवर वाला शानदार केक बनाया जा रहा है। कार्यक्रम में शामिल 600 मेहमानों के लिए लंच और डिनर की व्यवस्था होगी, वहीं 2,640 मेहमानों को चाय-नाश्ता करवाया जाएगा। साथ ही शैम्पेन और व्हिस्की तो है ही।
शादी की जगह (2 करोड़ 71 लाख) : शादी के लिए सेंट जॉर्ज चैपल, विंडसर कैसल को चुना गया है। लेकिन रिसेप्शन उसके अलग होगा। इसके लिए ग्लास की एक खास जगह तैयारी की जाएगी, जिसे बनाने में तकरीबन 3 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
​ ड्रेस (1 करोड़ 83 लाख) : मार्केल के लिए लंदन के डिजाइनर ने ड्रेस तैयार की है, हालांकि अभी यह नहीं पता चला है कि वह खास दिन पर क्या पहनने वाली हैं।
फूल और सजावट (88 लाख रुपये) : शाही शादी में सजावट का भी खास ख्याल रखा जाएगा। 88 लाख रुपये तक के तो सिर्फ फूल लगाए जाएंगे।

सुरक्षा पर सबसे ज्यादा खर्च : शादी में सुरक्षा पर सबसे ज्यादा खर्च किया जाएगा। शादी के स्थल के साथ-साथ आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहनेवाली है। इसपर 270 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होगा। हालांकि, इसका ब्रिटेन में विरोध भी हो रहा है कि करदाताओं का पैसा इस तरह बर्बाद किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *