दो साल अंतराल के बाद भारत की वनडे टीम में अंबाति रायुडू की वापसी

बेंगलुरू. अंबाति रायुडू ने दो साल के अंतराल के बाद भारत की वनडे टीम में वापसी की है। जबकि पंजाब के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को आईपीएल के 11वें सत्र में शानदार प्रदर्शन करने का ईनाम भारत की सीमित ओवरों की टीम में चयन के रूप में मिला है।  राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने मंगलवार को अपनी बैठक के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे और ट्वंटी-20 सीरीज तथा आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की ट्वंटी- 20 सीरीज के लिए भारतीय टीमों की घोषणा की।

पंजाब के 27 वर्षीय तेज गेंदबाज सिद्धार्थ को इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में रखा गया है। सिद्धार्थ ने लिस्ट ए मैचों में 112 और ट्वंटी 20 मैचों में 83 विकेट लिए हैं। उन्होंने आईपीएल-11 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अपनी टीम की शानदार जीतों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सिद्धार्थ अब तक 10 मैचों 13 विकेट ले चुके हैं और सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है। सिद्धार्थ ने आईपीएल मैचों में शुरूआती और डैथ ओवरों में अपनी स्टीक गेंदबाकाी से सभी को प्रभावित किया है।

बाएं हाथ के बल्लेबाका सुरेश रैना और मनीष पांडे को इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज के लिए टीम में रखा गया है जबकि श्रेयस अय्यर और अंबाति रायुडू को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में जगह मिली है। अंबाति दो साल के अंतराल के बाद वनडे टीम में लौटे हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था।

अय्यर ने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से शानदार बल्लेबाजी की है। अय्यर को इंग्लैंड में एकदिवसीय त्रिकोणीय सीरीका के लिये भारत ए टीम का भी कप्तान बनाया गया है जबकि करूण नायर को इंग्लैंड में चार दिवसीय मैचों के लिये भारत ए टीम की कप्तानी सौंपी गयी है।

चयनकर्ताओं ने एक बार फिर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को सीमित ओवरों की टीम से नजरअंदाज कर दिया है। ये दोनों स्पिनर पिछले एक साल से भारत की सीमित ओवरों की टीम से बाहर हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट टीम में तो जगह मिली है लेकिन उन्हें सीमित ओवरों की टीम से बाहर रखा गया है।

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, अंबाति रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव।

इंग्लैंड के खिलाफ ट्वंटी 20 सीरीज के लिए टीम- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव।

आयरलैंड के खिलाफ ट्वंटी 20 सीरीज के लिए टीम- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव।

इंग्लैंड में त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज के लिए भारत ए टीम- श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, रिषभ पंत (विकेटकीपर), विजय शंकर, कृष्णप्पा गौतम, अक्षर पटेल, क्रुणाल पांड्या, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, खलील अहमद और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड में चार दिवसीय मैचों के लिए भारत ए टीम- करूण नायर (कप्तान), रविकुमार समर्थ, मयंक अग्रवाल, ए ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, अंकित बावने, विजय शंकर, केएस भरत (विकेटकीपर), जयंत यादव, शाहबाका नदीम, अंकित राजपूत, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी और रजनीश गुरबानी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *