दिल्ली मेट्रो में स्माटर्कार्ड वालों को नॉन-पीक आॅवर्स में सफर करने पर10 फीसदी अतिरिक्त डिस्काउंट के रूप में मिलेगा

नई दिल्ली। मेट्रो को ‘दिल्ली वालों की लाइफलाइन’ कहा जाता है, और दिल्ली मेट्रो का किराया मंगलवार से ही बढ़ाया गया है, इसलिए लगभग हर दिल्लीवासी की ज़ुबान पर यही ख़बर तैर रही है, लेकिन हम आपके लिए छोटी-सी एक राहत की ख़बर लेकर आए हैं, जिस पर संभवत: अभी तक आपकी नज़र नहीं पड़ी होगी।
दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों को किराये के रूप में पहले की तुलना में ज़्यादा पैसे खर्च करने ही होंगे, लेकिन मेट्रो का टोकन खरीदने की जगह ज़्यादातर यात्री स्माटर्कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी बदौलत उन्हें 10 फीसदी कम किराया देना पड़ता है। बस, इन्हीं स्माटर्कार्ड धारकों के लिए दिल्ली मेट्रो ने किराया वृद्धि के साथ-साथ मामूली राहत की भी घोषणा की है, जो उन्हें 10 फीसदी अतिरिक्त डिस्काउंट के रूप में मिलेगी।
बताया गया है कि स्माटर्कार्ड इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को पहले की ही तरह 10 फीसदी डिस्काउंट, यानी छूट दी जाती रहेगी, लेकिन अब वे सोमवार से शनिवार तक दिन के खास हिस्सों में 10 फीसदी की अतिरिक्त छूट हासिल कर सकेंगे।।। यानी स्माटर्कार्ड इस्तेमाल करने वाले जो यात्री नॉन-पीक आॅवर्स में सफर करेंगे, उन्हें किराये में 10 के स्थान पर 20 फीसदी की छूट दी जाएगी।
दिल्ली मेट्रो ने सोमवार से शनिवार (कोई राष्ट्रीय अवकाश नहीं होने पर) के दौरान मेट्रो का संचालन शुरू होने से सुबह 8 बजे तक, दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक और रात 9 बजे से संचालन खत्म होने तक के तीन हिस्सों को नॉन-पीक आॅवर्स माना है। यानी सुबह 8 बजे से पहले, दोपहर 12 से 5 बजे के बीच और रात 9 बजे के बाद मेट्रो में सवार होता है, और स्माटर्कार्ड इस्तेमाल करता है, उसे किराये की रकम में 20 फीसदी की छूट मिलेगी।
नॉन-पीक आॅवर्स का यह नियम गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) तथा गांधी जयंती (2 अक्टूबर) एवं सभी रविवारों को छोड़कर सोमवार से शनिवार तक हर रोज़ लागू होगा…यानी इन दिनों में नॉन-पीक आॅवर्स में स्माटर्कार्ड का इस्तेमाल कर दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाला हर यात्री 20 फीसदी डिस्काउंट का हकदार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *