टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग का आज 40वां जन्मदिन

नई दिल्ली। आज अपना 40वां बर्थडे मना रहे टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाजी वीरेंदर सहवाग की टि्वटरबाजी जारी है। सहवाग को जब सौरभ गांगुली ने बर्थडे विश किया, तो उन्होंने सहवाग को ‘वीरू सर’ बोल दिया। इस पर सहवाग ने अपने यूनीक स्टाइल में ही रिप्लाई कर मजेदार बना दिया। वीरू ने दादा के ट्वीट पर लिखा, ‘दादा सिर आप हैं, मैं तो पैर। आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। प्यार’

सहवाग के बर्थडे पर सौरभ गांगुली ने लिखा, ‘वीरू सर, (वीरेंदर सहवाग) हैपी बर्थडे।’ इसके रिप्लाई में सहवाग ने यह बताने में देर नहीं लगाई कि उन दोनों में सीनियर और आदरणीय कौन है।

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग का आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। भले ही इस विस्फोटक बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन वह आज भी लोगों के उतने ही चहेते हैं, जितना वह खेलते समय हुआ करते थे। उनके बर्थडे के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं, उनसे जुड़े कुछ खास रेकॉर्ड्स… आगे की स्लाइड्स में देखें- कुछ इस अंदाज में खेलकर सभी के चहते बन गए वीरू……

टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से सबसे बड़ी इनिंग्स खेलने का वर्ल्ड रेकॉर्ड सहवाग के नाम है। उन्होंने 2008 में चेन्नै टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 104.93 के स्ट्राइक रेट के साथ 319 रन बनाए थे।

टेस्ट मैचों में डॉन ब्रैडमैन (334, 304, 299*) के अलावा सिर्फ वीरेंदर सहवाग (319, 309, 293) ने दो ट्रिपल सेंचुरी और एक 290 से ज्यादा का स्कोर बनाया है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम बॉल (278) पर ट्रिपल सेंचुरी का वर्ल्ड रेकॉर्ड सहवाग के नाम है। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी और वनडे में डबल सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पहले बैट्समैन हैं सहवाग। उनके अलावा क्रिस गेल ऐसा कर चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे फास्ट जो टॉप 10 डबल सेंचुरी हैं, उनमें से 5 वीरेंदर सहवाग के बैट से निकली हैं। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने टेस्ट मैचों में लगातार 11 ऐसी सेंचुरी लगाई हैं, जिनमें उनका स्कोर 150 रन या इससे ज्यादा था। ऐसा करने वाले वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।

सहवाग का नाम उन चार बैट्समेन में शुमार है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2 ट्रिपल सेंचुरी जड़ी हैं। उनके अलावा डॉन ब्रैडमैन, ब्रायन लारा और क्रिस गेल ऐसा कर चुके हैं। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 250 या ज्यादा रन की 4 इनिंग्स खेली हैं। उनसे आगे सिर्फ डॉन ब्रैडमैन (5) हैं। इसके अलावा टेस्ट मैच में किसी एक दिन सबसे ज्यादा रन (284) वाले इंडियन बैट्समैन हैं सहवाग।

बतौर कैप्टन वनडे मैचों में सबसे बड़ी इनिंग्स (219) खेलने का रेकॉर्ड सहवाग के नाम है। इसके बाद टीम इंडिया मौजूदा ओपनर रोहित शर्मा का नाम आता है, जिन्होंने 2017 में श्री लंका के खिलाफ बतौर कप्तान 208 रन बनाए थे।

बता दें वीरेंदर सहवाग ने अपने इंटरनैशनल करियर को सौरभ गांगुली की कप्तानी में ही संवारा था। पहले सहवाग लोअर मिडल ऑर्डर के बल्लेबाज हुआ करते थे और बतौर बोलिंग ऑलराउंडर टीम इंडिया में खेलते थे। लेकिन यह सौरभ गांगुली ही थे, जिन्होंने इस खिलाड़ी की प्रतिभा को पहचाना और उन्हें क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में बतौर ओपनिंग बल्लेबाज तैयार किया। इसके बाद जो हुआ वह आज इतिहास है।

सौरभ गांगुली के इस फैसले ने वीरेंदर सहवाग और भारतीय क्रिकेट की दिशा ही बदल दी। सहवाग का नाम आज भी दुनिया के धाकड़ ओपनर्स में शुमार है। उन्होंने अपने इंटनैशनल करियर में 104 टेस्ट मैच, 251 वनडे और 19 टी20i मैच खेले। वीरू के नाम कुल 38 इंटरनैशनल शतक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *