घर में इन सबसे हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय….

आपने देखा होगा कि महिलाएं घर में गंदगी और बीमारियां फैलाने वाले कीड़े-मकोड़ों और अन्य जीवों से परेशान रहती है, लेकिन चाहकर भी इन्हें रोक नहीं पाती। लेकिन इन्हें अनदेखा भी नहीं किया जा सकता क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। अगर आप भी घर में मौजूद चूहे, मच्छर, छिपकली, मक्खी, कॉकरोच और खटमल से परेशान है और इन्हें भगाने का कोई तरीका नहीं सूझ रहा तो यहां दिये घरेलू उपायों को अपनायें। इन उपायों की खास बात यह है कि यह आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित भी है।
कॉकरोच से राहत : ज्यादातर लोगों को कॉकरोचों से डर लगता है खासकर महिलाएं तो उसे देखते ही घबराने लगती है। कॉकरोचों से राहत पाने के लिए लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब आप इस घोल को किसी बोतल में डालकर, उन जगह पर छिड़काव करें जहां पर कॉकरोच अधिक आते हैं। इसकी तेज गंध से वे भाग जाएंगे। जल्द राहत पाने के लिए इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करते रहें।
मच्छरों से राहत : लहसुन की तीखी गंध मच्छर को घर में प्रवेश करने से रोकती हैं। इस उपाय का उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरे को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर स्प्रे करें। हालांकि यह बदबूदार हो सकता है लेकिन इसी कारण से मच्छर भाग जाते हैं। अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं तो इस उपाय से मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है।
मक्खियों से मुक्ति : मक्खियों से लगभग सभी परेशान रहते हैं क्योंकि मक्खियां गंदगी पर बैठती है और फिर हमारे खाने पर बैठकर बीमारियां को न्यौता देती है। लेकिन अब आप परेशान न हो क्योंकि मक्खियों से निजात पाने के लिए कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें। तेल की गंध से मक्खियां दूर भागती हैं।
चूहों से मुक्ति : अगर आपके घर में भी चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो कॉटन पर पिपरमिंट लगाकर उनके होने की संभावित जगह पर रख दें। या पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर व किचन के कोनों कोनों में रख दें। इसकी स्मेल से उनका दम घुटेगा और वह मर जाएंगे। चूहों को पिपरमिंट की गंध बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है।
छिपकली से मुक्ति : छिपकली को घर से भगाने के लिए दिवार पर 5-6 मोर के पंख चिपका दें। इससे छिपकली कुछ ही दिनों में गायब हो जाती है। मोर छिपकली को खाते है, इसलिए छिपकली मोर के पंख को देख कर ही भाग जाती है। या आप अंडे के खाली छिलकों को कुछ ऊंचाई पर रख दें। अंडे की गंध से छिपकली दूर भागती हैं। इनको घर से भगाने का यह भी एक कारगर उपाय है।
खटमल दूर भगाएं : खटमल को आप घर से आसानी से खत्म कर सकते हो। आप प्याज का रस निकालें और इसे किसी स्प्रे बोतल में भर कर छिड़काव करें। इसकी स्मेल से खटमल मर जाते हैं। प्याज का रस खटमल को मारने की प्राकृतिक दवा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *