एशिया कप 2018 : भारत बनाम पाकिस्तान सुपरहिट मुकाबले का शुरू हुआ काउंटडाउन

नई दिल्ली। दुनिया के किसी भी कोने में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत क्रिकेट के मैदान पर हो तो उसका रोमांच चरम पर होता है। एशिया की इन दो शक्तिशाली टीमों के बीच एक बार फिर सुपरहिट मुकाबले के लिए मंच तैयार हो चुका है। मौजूदा चैंपियन भारत और पूर्व चैंपियन पाकिस्तान की टीम अगले बुधवार को एशिया कप में एक-दूसरे के सामने होंगी। चूंकि मुकाबला संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा, लिहाजा पाकिस्तान को दर्शकों का समर्थन कुछ ज्यादा मिलेगा। पिछले कई वर्षों से पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के लिए यूएई होमग्राउंड की तरह है।

टूर्नमेंट में भले ही इस बार छह टीमें हिस्सा ले रही हैं, लेकिन दर्शकों को सबसे ज्यादा इंतजार भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत की ही होगी। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार भिड़ंत पिछले साल चैंपियंस ट्रोफी के फाइनल में पिछले साल जून में इंग्लैंड में हुई थी। तब पाकिस्तान ने 180 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम यहां पाकिस्तान से उस हार का बदला चुकाने के फिराक में होगी। ऐसे में इस मैच के बेहद रोमांचक होने की पूरी संभावना है। बता दें कि पिछली 10 भिड़ंत में भारत ने छह में जबकि पाक ने चार में जीत दर्ज की है।

व्यस्त कार्यक्रम के चलते टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है। उनकी जगह वनडे में बड़ी पारियों के सरताज रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी गई है। रोहित के पास मौका होगा कि वह टूर्नमेंट में बैट के साथ ही अपने नेतृत्व क्षमता से भी प्रभावित करें। उनकी मदद के लिए टीम में अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी भी होंगे। आईपीएल में लगी चोट के बाद मैदान से बाहर रहे केदार जाधव की टीम में वापसी हुई है। चूंकि अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं, खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे।

पिछली बार टूर्नमेंट को वनडे की जगह टी20 फॉर्मेट में कराया गया था, लेकिन इस बार इसे फिर से पुराने फॉर्मेट में ही कराने का फैसला किया गया है। इस बार का फॉर्मेट और भी रोचक है। छह टीमों को तीन-तीन के दो ग्रुप में बांटा गया है। भारत को ग्रुप-बी में पाकिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग के साथ रखा गया है जबकि ग्रुप-ए में श्री लंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम है। ग्रुप स्टेज से चार टीमें आगे बढ़ेंगी जिसे ‘सुपर फोर’ का नाम दिया गया है। यहां टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा। पहला मैच श्री लंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। भारत अपने अभियान की शुरुआत हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *