इवांका ट्रंप का महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों को बढ़ावा देने पर होगा जोर

हैदराबाद, पीटीआइ। इवांका ट्रंप हैदराबाद पहुंच चुकी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीइएस) में आज अपने संबोधन में महिलाओं के नेतृत्व वाले कारोबार को को बढ़ावा देने पर जोर दे सकती हैं।

इवांका का मानना है कि महिला-पुरुष उद्यमिता भेदभाव को समाप्त करके वैश्विक स्तर पर सकल घरेलू उत्पाद यानि जीडीपी में 2 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। आठवें वार्षिक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में इंवाका के महिला उद्यमियों की पूंजी, तंत्र और परामर्शदाताओं तथा न्यायसंगत कानून तक पहुंच सुनिश्चित करने पर जोर देने की संभावना है।

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को मिले इवांका के भाषण के कुछ अंश के मुताबिक, वह महिला उद्यमियों की दर तेजी बढ़ने के बावजूद उनके उद्योग शुरू करने और उसे आगे बढ़ाने में आने वाली दिक्कतों के बारे में बात करेंगी।

इवांका के संबोधन में यह भी सुनने को मिल सकता है कि महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों के विकास को बढ़ावा देना सिर्फ हमारे समाज के लिए अच्छा नहीं है, बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है। एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि वैश्विक स्तर पर महिला-पुरुष उद्यमशीलता भेदभाव को खत्म करने से वैश्विक जीडीपी की वृद्धि दर दो प्रतिशत बढ़ सकती है।

इवांका भाषण में इस बात को जोर दे सकती हैं कि कैसे दुनिया भर में उद्यमियों ने हमारी अर्थव्यवस्थाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन किया और हमारे समाज में सुधार किया। इसके बाद वह इस वर्ष के जीईएस के विषय पर बात करेंगी।

गौरतलब है कि इवांका अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार होने के साथ-साथ सफल महिला कारोबारी और फैशन डिजाइनर भी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में व्हाइट हाउस के दौरे के दौरान इवांका को सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था। वह सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। इस वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का विषय ‘पहले महिला, सबकी संपन्नता’ है।

इवांका की सुरक्षा के मद्देनजर हैदराबाद में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। स्‍थानीय पुलिस से ले‍कर खुफिया एजेंसी तक उनकी सुरक्षा में जुटी हुई हैं। बताया जा रहा है कि इवांका आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फलकनुमा पैलेस में डिनर भी कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *